पुरुष अब भी स्टेक को एक व्यक्तित्व गुण मानते हैं, और ग्रह इसकी कीमत चुका रहा है
पुरुष महिलाओं की तुलना में बहुत अधिक मांस खाते हैं, इसे मर्दाना मानते हैं, और ग्रह इसकी कीमत चुका रहा है - लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे आहार परिवर्तन मदद कर सकते हैं, कभी-कभार स्टेक छोड़ने की जरूरत नहीं।
बहुत अधिक मांस खाने से पुरानी बीमारियों का खतरा होता है, यह मानव निर्मित जलवायु प्रदूषण का लगभग आठवां हिस्सा है, और कुछ कैंसर से जुड़ा हुआ है। फिर भी लाल और प्रसंस्कृत मांस अभी भी डिनर प्लेटों पर मजबूती से चिपका हुआ है - खासकर उन प्लेटों पर जो पुरुषों की हैं, जो जलवायु संकट से निपटने में एक स्पष्ट रूप से मर्दाना बाधा पेश करता है।
"शुद्ध खपत के संदर्भ में, पुरुषों और महिलाओं के बीच मांस की खपत में बहुत बड़ा अंतर है - और लगातार अंतर," विक्टोरिया विश्वविद्यालय में सामाजिक मनोविज्ञान शोधकर्ता लॉरेन कैमिलेरी कहती हैं, जो मांस खाने और मर्दानगी के बीच संबंध की जांच करती हैं।
यह रूढ़िवादिता कि पुरुष और मांस एक अविभाज्य जोड़ी हैं, शोध द्वारा समर्थित है। पिछले साल एक फ्रांसीसी अध्ययन में पाया गया कि मोटरिंग और खाने की आदतों के कारण पुरुषों और महिलाओं के बीच 26% उत्सर्जन अंतर था। अन्य शोध से पता चलता है कि ऊर्जा की जरूरतों में अंतर को समायोजित करने के बाद भी, पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक मांस खाते हैं। वे मांस की खपत कम करने और पौधे-आधारित आहार अपनाने के लिए भी अधिक प्रतिरोधी हैं - जब तक कि बिगड़ता स्वास्थ्य या सब्जी-सहानुभूति रखने वाला रोमांटिक पार्टनर बदलाव के लिए मजबूर न करे।
लगातार विषय: कई पुरुष मांस खाने को मर्दानगी की अभिव्यक्ति के रूप में देखते हैं, और अपने आहार को बदलने के प्रयासों को एक व्यक्तिगत, यहां तक कि नपुंसक बनाने वाला खतरा मानते हैं। कैमिलेरी कहती हैं, यह संभवतः लंबे समय से चली आ रही सांस्कृतिक और प्रतीकात्मक जुड़ावों से उपजा है - मिथक कि मांस मर्दाना है, पौधे स्त्री हैं, पुरुष शिकारी हैं, महिलाएं संग्रहकर्ता हैं, और असली पुरुष मांस खाते हैं।
लेकिन जैसे-जैसे ग्रह गर्म हो रहा है, पुरुषों के लिए भोजन के समय में हलचल मचाने की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक है। ऑस्ट्रेलिया के आहार दिशानिर्देश एक व्यक्ति की दैनिक ऊर्जा जरूरतों के आधे से अधिक के लिए साबुत अनाज और सब्जियों की सलाह देते हैं, और एक खाद्य समूह से अधिकतम तीन सर्विंग्स का सुझाव देते हैं जिसमें दुबला मांस, पोल्ट्री, मछली, अंडे, नट्स और फलियां शामिल हैं - उदाहरण के लिए, नाश्ते में एक अंडा, दोपहर के भोजन में टूना का एक टिन, और रात के खाने में 65 ग्राम पका हुआ दुबला स्टेक। कई ऑस्ट्रेलियाई - विशेष रूप से पुरुष - उस कोटा से अधिक हैं। सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों से पता चला कि दो-तिहाई ऑस्ट्रेलियाई लोग मांस खाते हैं, जिनमें से आधे से अधिक प्रतिदिन कम से कम 198 ग्राम मांस उत्पादों का सेवन करते हैं। कुल मिलाकर, औसत ऑस्ट्रेलियाई मांस खाने वाला अब दस साल पहले की तुलना में 13 ग्राम अधिक मांस खाता है।
अत्यधिक मांस खपत स्वास्थ्य जोखिम उठाती है। "पशु उत्पादों में संतृप्त फैटी एसिड बहुत अधिक होता है," सिडनी में चार्ल्स पर्किन्स सेंटर रॉयल प्रिंस अल्फ्रेड क्लिनिक के निदेशक डॉ लुइगी फोंटाना कहते हैं। वह कई नैदानिक परीक्षणों पर प्रकाश डालते हैं जो संतृप्त फैटी एसिड को ऊंचे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से जोड़ते हैं, जो हृदय रोगों के लिए एक प्रमुख कारक है। प्रसंस्कृत मांस को कार्सिनोजेनिक माना जाता है; लाल मांस एक संभावित कार्सिनोजेन है। फोंटाना उस शोध की ओर भी इशारा करते हैं जो दर्शाता है कि पशु उत्पादों में अमीनो एसिड होते हैं जो कुछ उम्र बढ़ने के मार्गों को बढ़ाते हैं और मेटाबोलाइट्स जो स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाते हैं। "मैं चौंक गया हूं कि इस सबूत के बावजूद ... पशु खपत बढ़ गई है," वे कहते हैं।
फिर पर्यावरणीय प्रभाव है: ऑस्ट्रेलिया का कृषि क्षेत्र इसके कुल कार्बन प्रदूषण का लगभग पांचवां हिस्सा है, जिसमें अधिकांश कृषि उत्सर्जन पशुधन मीथेन से आता है। कई अधिवक्ता शाकाहार या वीगनिज्म को समाधान के रूप में पेश करते हैं - ऐसे आहार जो कार्बन पदचिह्नों को सबसे अधिक कम करते हैं - लेकिन कई पुरुष अपनी प्लेट पर कट से आत्म-बोध प्राप्त करते हैं, एक अधिक व्यावहारिक समाधान एक लचीला दृष्टिकोण हो सकता है।
पिछले साल, EAT-Lancet Commission ने अपने प्लैनेटरी हेल्थ डाइट को संशोधित किया, जो उच्च-स्वास्थ्य, कम-पर्यावरणीय-प्रभाव वाले पोषण के लिए एक गाइड है। यदि सार्वभौमिक रूप से पालन किया जाए, तो यह आहार 15 मिलियन समय से पहले होने वाली मौतों को रोक सकता है और कैंसर, पुरानी बीमारी और न्यूरोडीजेनेरेटिव निदान को कम कर सकता है। मांस को बाहर नहीं किया गया है; यह अतिथि कलाकार बन जाता है। समुद्री भोजन और पोल्ट्री प्रत्येक को प्रति सप्ताह दो सर्विंग्स मिलती हैं, जबकि बीफ, पोर्क और भेड़ का मांस एक साप्ताहिक हिस्से में दिखाई देता है। जो लोग अधिक जलवायु-अनुकूल और स्वास्थ्य-सकारात्मक आहार चाहते हैं, उनके लिए सुधार एक सब-या-कुछ नहीं समीकरण नहीं है।
"मुझे नहीं लगता कि आपको सख्त शाकाहारी बनने की जरूरत है," फोंटाना कहते हैं, जो संपूर्ण आहार की वकालत करते हैं।
The Good Times
आपके इनबॉक्स में समाचार।
व्यंग्यात्मक समाचार सारांश, आपके समयसारणी के अनुसार। निःशुल्क।
पहले से सदस्य हैं पर हम आपके इनबॉक्स में कभी नहीं आते? अपना स्पैम फ़ोल्डर देखें और 'स्पैम नहीं' (या 'स्पैम से हटाएँ') दबाएँ ताकि हम जंक-मेल के नरक से बाहर आ सकें। साथ ही आप सबकी मदद भी करेंगे।
अगर आप एक महीने तक हमारा कोई भी ईमेल नहीं खोलते, तो आपको मेलिंग सूची से अपने आप हटा दिया जाएगा।
Rewrite Article
Select parts to regenerate with a fresh AI pass. Translations will be updated automatically.
Generate AI Image
Creates a sardonic version of the article image using OpenAI.