हजारों वर्षों से, मनुष्य नमक का उपयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने और उसे लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए करते आए हैं - और, जैसा कि पता चला है, धीरे-धीरे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और संज्ञानात्मक गिरावट के अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए भी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) अनुशंसा करता है कि वयस्क प्रतिदिन पांच ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करें, एक लक्ष्य जिसे अधिकांश लोग स्पष्ट रूप से एक मैत्रीपूर्ण सुझाव के रूप में मानते हैं, न कि नियम के रूप में।

फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक नए अध्ययन ने 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के 8,300 ब्राज़ीलियाई लोगों की नमक छिड़कने की आदतों की जांच की, और पाया कि जहाँ पुरुष मेज पर नमक जोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं, वहीं महिलाओं का नमकदानी के साथ संबंध कहीं अधिक जटिल है - एक रोमांटिक ड्रामा की तरह, लेकिन सोडियम के साथ।

"मेज पर भोजन में नमक जोड़ना ब्राज़ीलियाई वृद्ध वयस्कों के बीच एक अपेक्षाकृत सामान्य आदत बनी हुई है और पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक बार होती है," पहले लेखक डॉ. फ्लाविया ब्रिटो ने कहा, जो रियो डी जनेरियो राज्य विश्वविद्यालय में एक एसोसिएट प्रोफेसर हैं। विशेष रूप से, 12.7% पुरुषों ने नियमित रूप से अतिरिक्त नमक जोड़ने की सूचना दी, जबकि महिलाओं में यह 9.4% था।

पुरुषों के लिए, छिड़कने का निर्णय सीधा लगता है: केवल दो कारक इस आदत से जुड़े थे। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए विशेष आहार का पालन करने वाले पुरुषों में नमक जोड़ने की संभावना आधे से भी कम थी - संभवतः क्योंकि उनके डॉक्टरों ने "स्ट्रोक" और "तुम मरने वाले हो" जैसे शब्दों का उपयोग किया था। अकेले रहने वाले पुरुषों में नमक जोड़ने की संभावना 62% अधिक थी, जो कि उनके मसाला विकल्पों का न्याय करने वाले किसी व्यक्ति की अनुपस्थिति से संबंधित हो भी सकता है और नहीं भी।

इसके विपरीत, महिलाओं ने एक पैटर्न दिखाया जो सुझाव देता है कि उनकी नमक की आदत आहार और जीवनशैली कारकों के एक समूह से प्रभावित होती है। उच्च रक्तचाप के लिए आहार का पालन न करने वाली महिलाओं में अतिरिक्त नमक जोड़ने की संभावना 68% अधिक थी। शहरी क्षेत्रों में महिलाओं में ऐसा करने की संभावना दोगुनी थी, और वही वृद्धि उन महिलाओं में देखी गई जो अक्सर अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करती थीं। दूसरी ओर, जो महिलाएं नियमित रूप से फल खाती थीं, उनमें नमक जोड़ने की संभावना 81% कम थी, और जो सब्जियां खाती थीं, उनमें 40% कम थी - यह सुझाव देते हुए कि एक स्वस्थ आहार एक अंतर्निहित नमक-विरोध के साथ आ सकता है।

"महिलाओं का नमक जोड़ने का व्यवहार व्यापक आहार पैटर्न और प्रासंगिक विशेषताओं से अधिक निकटता से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है," सह-लेखक डॉ. डेबोरा सैंटोस ने कहा, जो रियो डी जनेरियो राज्य विश्वविद्यालय में एक टाइटुलर प्रोफेसर हैं। दूसरे शब्दों में, पुरुष बस छिड़कते हैं; महिलाएं पूरे पारिस्थितिकी तंत्र पर विचार करती हैं।

शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि अध्ययन कारण और प्रभाव साबित नहीं करता है, और स्व-रिपोर्ट की गई नमक की आदतें पूरी तरह से सटीक नहीं हो सकती हैं - लोग उस अतिरिक्त छिड़काव को भूल जाते हैं जो उन्होंने तब किया जब कोई नहीं देख रहा था। वे यह भी बताते हैं कि उच्च-सोडियम खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन स्वाद कलियों को सुस्त कर सकता है, जिससे लोग और भी अधिक नमकीन भोजन की लालसा करते हैं, एक दुष्चक्र जिसे खाद्य उद्योग खुशी से बढ़ावा दे रहा है।

"जड़ी-बूटियों और प्राकृतिक मसालों का उपयोग नमक के विकल्प के रूप में या खट्टे फलों की अम्लता का उपयोग करने जैसी पाक तकनीकें भोजन की स्वादिष्टता बनाए रखते हुए वैकल्पिक नमक के उपयोग को कम करने में मदद कर सकती हैं," सैंटोस ने निष्कर्ष निकाला। "व्यावहारिक रणनीतियाँ, जैसे मेज पर नमकदानी की नियमित नियुक्ति से बचना, आदतन नमक के उपयोग को कम करने में भी मदद कर सकती हैं।"

क्योंकि जाहिर है, अगर नमकदानी वहाँ नहीं है, तो आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। क्रांतिकारी।